शिवपाल यादव के आने से सपा खोई सीट पर कर सकती है जीत दर्ज, यूपी में BJP के लिए 80 का लक्ष्य आसान नहीं!

अभय सिंह राठौड़, लखनऊ: दिल्ली का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है। यही वजह है कि सभी राजनीतिक दल उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीट में से ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं। उधर बीजेपी ने यूपी में क्लीनस्वीप करने का लक्ष्य र

4 1 18
Read Time5 Minute, 17 Second

अभय सिंह राठौड़, लखनऊ: दिल्ली का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है। यही वजह है कि सभी राजनीतिक दल उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीट में से ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं। उधर बीजेपी ने यूपी में क्लीनस्वीप करने का लक्ष्य रखा है। पिछले दो चरणों के बाद अब तीसरे चरण की वोटिंग के बाद बीजेपी के मिशन 80 पर ग्रहण लगता नजर आ रहा है। इस चरण में सपा मुखिया अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव समेत यादव परिवार के तीन सदस्यों की किस्मत दांव पर है। वहीं राजनीतिक विश्लेषकों की माने तो शिवपाल यादव के सपा के साथ आने और सपा के इंडिया गठबंधन में शामिल होने से बीजेपी को कई सीट पर नुकसान उठाना पड़ सकता है। बीजेपी ने 2019 में 10 में से 8 सीट जीती थी, लेकिन इस बार इसे रिपीट कर पाना मुश्किल दिख रहा है। सपा 4-5 सीट पर जीत दर्ज कर सकती है। बाकी सीटों पर भी कांटे की टक्कर है।

वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद गोस्वामी ने बताया कि पिछले दो चरणों की अपेक्षा तीसरे चरण में ज्यादा मतदान हुआ है या लोकतंत्र के नजरिए से अच्छा संदेश है। उन्होंने बताया कि 2019 में बीजेपी ने 10 में से 8 सीटें जीती थी। जबकि संभल और मैनपुरी सीट सपा जीती थी। इस बार बीजेपी को कड़ी टक्कर मिली है। प्रमोद गोस्वामी ने कहा कि इस बार बीजेपी का उन आठ सीटों पर जीत दर्ज करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि पिछली बार शिवपाल यादव की बगावत का खामियाजा समाजवादी पार्टी को झेलना पड़ा था। शिवपाल यादव की वजह से सपा फिरोजाबाद सीट हार गई थी। शिवपाल के विद्रोह की वजह से बदायूं, कन्नौज जैसी सपा का गढ़ मानी जाने वाली सीटों पर बीजेपी ने जीत ली थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होने वाला है। शिवपाल यादव का समाजवादी पार्टी के साथ आने का असर सीटों पर दिख सकता है।

बीजेपी को लग सकता है तीसरे चरण में झटका

इस बार बदायूं सीट पर समाजवादी पार्टी मजबूती से लड़ी है, क्योंकि बीजेपी ने जहां अपने मौजूदा सांसद का टिकट काट दिया। वहीं शिवपाल यादव ने अपने बेटे आदित्य यादव को टिकट दिलवाने से लेकर जीत दिलवाने तक के लिए पूरी ताकत झोंक दी है, जिसके कारण सपा बड्यू सीट पर जीत दर्ज कर सकती है। इसके साथ ही फिरोजाबाद सीट से सपा कैंडिडेट अक्षय यादव जीत सकते हैं। मैनपुरी सीट पर बीजेपी ने भले ही यूपी सरकार के मंत्री जयवीर सिंह को उतारा हैं, लेकिन यह सीट मुलायम सिंह यादव की संसदीय सीट रही है। इस सीट पर सपा उम्मीदवार डिंपल यादव के जीतने के आसार है। संभल सीट पर भी सपा की साइकिल दौड़ सकती है। इस तरह बदायूं, फिरोजाबाद, मैनपुरी और संभल सीट इंडिया गठबंधन के खाते में जा सकती है। वहीं हाथरस और आगरा में बीजेपी फिर से जीत सकती है।

कई सीट पर बीजेपी को मिल रही सपा से टक्कर

वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद गोस्वामी ने कहा कि बरेली और आंवला में भी दोनों गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर होने की संभावना है। प्रमोद गोस्वामी ने बताया कि तीसरे चरण में यादव परिवार के तीनों सदस्य की किस्मत दांव पर है, जिस तरह से वोटिंग हुई है और रिपोर्ट मिल रही है उससे लग रहा है कि तीनों डिंपल, आदित्य और अक्षय यादव चुनाव जीत सकते हैं। बरेली में मौजूदा सांसद का टिकट कटने का असर दिख सकता है। तीसरे चरण में यूपी की 10 लोकसभा सीटों पर शाम 6 बजे तक औसत 57.34% मतदान हुआ है। जिसमें सम्भल में 62.81%, हाथरस(अजा) में 55.36 %, आगरा में 53.99% और फतेहपुर सीकरी में 57.09% वोटिंग हुई है। इसके साथ ही फिरोजाबाद में 58.22%, मैनपुरी में 58.59%, एटा में 59.17%, बदायूं में 54.05 %, ऑवला में 57.08% और बरेली में 57.88% मतदान हुआ है।

बीजेपी और सपा ने जीत का दावा किया

यूपी सरकार में मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि सपा नेता अपनी पार्टी की निश्चित हार के आभास से बौखला गए हैं और यही कारण है कि अपने बेटे की हार से रामगोपाल यादव और शिवपाल यादव बौखला गए हैं। अखिलेश, डिंपल सहित पूरा सैफई परिवार अपने निश्चित हार से हताशा में है। पहले दो चरणों की जीत को आगे बढ़ाते हुए भाजपा तीसरे चरण की सभी दस सीटों को भारी अंतर से जीत रही है। वहीं सपा के राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि जनता ने जिस जोशखरोश से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों के पक्ष में भारी मतदान किया है, उससे अब स्पष्ट हो गया है कि भाजपा का सूपड़ा पूरी तरह से साफ हो जाएगा और तीसरे चरण में भाजपा का खाता तक नहीं खुलेगा।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

लोकसभा चुनाव: आज 5वें चरण के लिए मतदान, 695 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, चुनावी मैदान में कई दिग्गज

नई दिल्ली: देश मेंसात चरणों में कराए जा रहे लोकसभा चुनावों के तहत आज 5वें चरण की वोटिंग है। इस चरण में आठ राज्यों की 49 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इसके लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। बढ़ती गर्मी को देखते हुए भी आयोग ने तमाम पो

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now